Gratitude Kya Hota Hai – Gratitude Meaning In Hindi

 Gratitude Meaning In Hindi With Example


Gratitude Kya Hota Hai :- Aaj hum is post me janane wale hai ki gratitude kya hota hai aur kaise Kam Karta hai iske sath iske kuch Examples bhi dekhane wale hai jo aapko isko samajane me aasani hongi..

Gratitude Meaning In Hindi:-

आभार

gratitude, thankfulness, obligation, indebtedness, debt

कृतज्ञता

gratitude, thankfulness, thank

धन्यवाद..

thanks, thank, gratitude, thankfulness, felicitation

Gratitude Meaning In Hindi
Gratitude Meaning Hindi


Gratitude Kya Hai
? Gratitude Kya Hota Hai

आज हम इस पोस्ट में जानने वाले है कि Gratitude असली मे होता क्या है हमने इसका मतलब भी देख लिया आभार,कृतज्ञता, व्यक्त करना पर इसका हमारे लाइफ मे क्या रोल है और असली माई ने मे इसका क्या अर्थ है तो चलिए जानते है.

 Gratitude kya Hota Hai – ग्रैटिट्यूड क्या होता है


Gratitude असली मे बहुत ही पॉवरफुल word है इसे हम दो तीन word describe नहीं कर सकते यह एक लाइफ changing word हैं.

     Gratitude का मतलब होता है thankful होना gratitude is feel about what you have. ( Grateful hona , thankful होना)

     ज्यादा खुश होना शुक्र गुजार होना.

ग्रैटिट्यूड कैसे काम करता है – Gratitude Kaise Kam Karta Hai


Gratitude Meaning In Hindi : Gratitude का असली मतलब तो हमने जान लिया कि यह होता क्या है, हम लाइफ मे बहुत ज्यादा stress लेते है हमे ये करना है वो करना है उसके पास यह चीज है हमारे पास ये नहीं हम इन छोटे छोटे चीजों को लाइफ मे बहुत ही stress लेते है. पर हमे इससे बचने के लिए Gratitude को फॉलो करना होंगा. 

   हमारे पास सब चीजे होते हुए भी हम stress, EGO, इसके पीछे पड़े है पर इसके वजह से हमारे लाइफ मे बहुत बड़ा असर पड़ता है. कभी हम depression के शिकार हो जाते है तो कभी भीड़ में होके भी ALone feel करते है. हमे अपने आप से प्यार करना सीखना होंगा ना कि ऐसा negative सोचना वो हमसे बेहतर है, हमारी लाइफ कितनी खराब है, वो कितना अच्छा दिखता है मे कितना बुरा दिखता हु जब तक हम negative सोचेंगे तब तक negative होंगा negativity – attaract = negativity जो हमारे लाइफ को negative बनाती जा रही है.

   इसलिए Gratitude को feel करना सीखो ये आपको लाइफ को जरूर change करेगा आप सच्चे मन से करते हो तो.

आपको हमेशा आपके लाइफ के लिए thankfull होना है जैसे Hey God आपने मुझे इतने चीजे दी जिसके लिए मे आपका बहुत बड़ा आभारी हू. आपको हमेशा अच्छा feel करना है Positive सोचना है.

आप आपके मा पिता बहन भाई किसी के लिए thankful हो सकते है.

    आप कई लोग ऐसे भी देखते है जिनके दो आंख नहीं है किसी के पैर नहीं किसी के हाथ नहीं है फिर भी वह खुश रहते है, ऐसे लोग हम देखते है कि जिनके पास सबकुछ है पैसा, गाड़ी ,अच्छी body , सभी चीजे फिर भी वो हमेशा stress मे दिखते है ऐसा क्यों ? 

    हमे तो भगवान ने दो हात दिए है , दो पैर है सबकुछ है फिर भी हम लाइफ मे stress, depression, ALone feelings, इन चीजों को महसूस करते है . ऐसा भी हम सोच सकते है ना कि कुछ लोगों को दो हात नहीं किसी को पैर नहीं पर हमारे पास तो है ना सब कुछ. 

    इसलिए हमे भगवान ने को कुछ दिया है उसमे खुश रहना सिखो अपने Better version पर काम करो. 1 , 2 साल ख़ुद के ऊपर काम करो आपको सफलता जरूर मिलेगी.


क्या आप Gratitude को try करेगें ?


आपको Gratitude को अपने लाइफ मे एक बार try करना चाहिए क्या ? आप हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताए.

Read more: SBI ATM Pin Generation In Marathi

Read more: ऑनलाईन पैसे कसे कमवायचे

Read more: AM PM Full Form In Marathi

Read more: संचार बंदी म्हणजे काय

Read more: Disappearing Messages Meaning In Marathi 

Read more: Gratitude Meaning In Hindi

Read more: Gratitude Meaning In Marathi

Read more: Manifest Meaning In Marathi

हमने Gratitude को अपने शब्दो मे समझाने की पूरी कोशिश की है मुझे उम्मीद है कि आपको इसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी मिली होंगी. आप gratitude का मतलब सही मे समझ गए होंगे ऐसा मुझे लगता है. हमने gratitude का मतलब दो शब्दो मे ना रखकर इसको long answer में समझाया है. मुझे इसके बारे में जानकारी है इसलिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है आपको इसके बारे में और कुछ जानना है तो comment box में जरूर बताए.

Leave a Comment